Tuesday, August 14, 2018

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 70.07 के अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा





नई दिल्ली:

तुर्की की मुद्रा 'लीरा' में लगातार गिरावट का असर भारत पर भी देखने को मिल रहा है. मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 70.07 के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया. विशेषज्ञों का कहना कि तुर्की संकट की वजह से दुनिया की अन्य अर्थव्यवस्थाओं पर नकारात्मक असर पड़ने की आशंका है. यही वजह है कि डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट आ रही है और आज यह अब तक के निचले स्तर पर पहुंच गया. आपको बता दें कि तुर्की की मुद्रा 'लीरा' में सोमवार को 11 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी. जिससे दुनियाभर के बाजारों में खलबली मच गई. सीएनएन के मुताबिक, तुर्की की मुद्रा लीरा में एशिया में सुबह के कारोबार में डॉलर के मुकाबले 11 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई.

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तइप एर्दोगन ने इस संकट से निबटने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावनाओं को खारिज किया और अमेरिका को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, "हम घुटने नहीं टेकेंगे. अगर आप डॉलर के साथ हमारे पास आओगे तो हम कारोबार करने का दूसरा तरीका खोज निकालेंगे." नया साल शुरू होने के बाद से लीरा में डॉलर के मुकाबले लगभग 45 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है.

आपको बता दें कि मुद्रा का यह संकट ऐसे समय आया है जब तुर्की का अमेरिका के साथ संबंध 1974 के बाद के सबसे बुरे दौर में है. संबंधों में सुधार के भी फिलहाल कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं. तुर्की के इस मुद्रा संकट ने वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों पर भी असर डाला है. कुछ यूरोपीय बैंक तुर्की को दिये भारी कर्ज के कारण इस संकट की चपेट में आ गये हैं. तुर्की की करेंसी 'लीरा' में 10 अगस्‍त को आई गिरावट एर्दोआन के 2003 में सत्ता में आने के बाद से यह तुर्की का सबसे बड़ा आर्थिक संकट है. इससे पहले तुर्की ने 2001 में भीषण आर्थिक संकट का सामना किया था.

No comments:

Post a Comment